जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित 72 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

  • प्रारंभ: 15/08/2018
  • समाप्ति: 15/08/2019

जनपद में 72वीं स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के तहत मुख्यालय से लेकर तहसील, ब्लाक व स्कूलों तथा सरकारी व गैर सरकारी आदि संस्थानों में प्रातः 9 बजे ध्वजारोहरण कर रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ भव्य रूप से मनाया। जिला मुख्यायल के कलक्ट्रेट परिसर में प्रातः 9.30 बजे बतौर मुख्य अतिथि जनपद के प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल ने ध्वजारोहण कर सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभाकामना दी। जबकि मंडल मुख्यालय कार्यालय में गढ़वाल आयुक्त शैलेश बगौली ने प्रातः 9.00 बजे अपने कार्यालय परिसर में ध्वजारोहण कर सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना दी। जिला कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी सुशील कुमार ने की। प्रभात फेरी के बाद विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। मुख्य अतिथि द्वारा छह बालिकाओं को बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत टैब मोबाइल फोन वितरित किये।

आयोजित कार्यक्रम के तहत प्रभारी मंत्री, आयुक्त एवं जिलाधिकारी समेत अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने वृक्षारोपण अभियान के उपरान्त जिला अस्पताल में दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराने हेतु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की पहल पर संजोये गये टैली मेडिसिन का विधिवत शुभारंभ किया।

कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि मा0 मंत्री श्री उनियाल ने कहा कि भारत देश के 71 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं तथा देश की आजादी का 72वां वर्ष हम मना रहे हैं। ठीक इसी तरह अंकन परिवर्तन करते हुए उत्तराखंड राज्य के 17 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं तथा 18वें में अग्रसित है। उन्होंने देश को आजादी दिलाने में कई महापुरूषों को याद करते हुए कहा कि आजादी के बाद देश प्रगति के पथ पर अग्रसित है। कहा कि अपना देश आज दुनिया के अन्य विकसित देशों के साथ-साथ प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश की अखंडता और एकता के लिए सभी को एकजुट होकर देश की प्रगति पर कार्य करने होंगे। आज स्वच्छ भारत की परिकल्पना गांधी जी से शुरू होकर मोदी जी ने इसे घर- घर पहुंचाया है। घर, गांव व शहर को स्वच्छ करते हुए स्वस्थ्य एवं स्वच्छ भारत का निर्माण कर रहे हैं। इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया। उन्होंने देशहित में मानवता को सर्वोपरि रखते हुए कार्य करने को कहा। कहा कि कार्य संस्कृति में सुधार लाने की जरूरत है। जिससे देश का विकास होगा। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि भाव, अभाव व प्रभाव तीन मूलमंत्र को अपनाकर लोगों की जरूरतों को पूरा करने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षित करने से बेटी स्वयं ही बच जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को शिक्षित करने के लिए संकल्पबद्ध है।

जिलाधिकारी सुशील कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने विदेशियों व आंतरिक कठिनायों से देश को बचाया है। आज पूरे विश्व में अपना देश वैश्विक देश के रूप में उभरकर आया है। हर क्षेत्र में देश प्रगति की ओर अग्रसित है। उन्होंने कहा कि कार्य संस्कृति के तहत उन योजनाओं का लाभ अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति को मिलना चाहिये जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। यही कार्य संस्कृति को अपना होगा। उन्होंने राष्ट्रीयता की भावना को बनाये रखने के लिए सभी को एकजुट होने का आव्हान किया। कहा कि अपना देश दुनिया में युवा देश के नाम से जाना जाता है। कहा कि इन युवाओं का सही उपयोग कर देश को विकसित देश की ओर ले जाना है।

जिला प्रशासन की पहल से आज जिला अस्पताल में दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु टैली मेडिसिन सेवा का शुभारंभ कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री एवं आयुक्त ने रिखणीखाल ब्लाक के घोटला गांव के रोगी से एनड्राइड टैबलेट के माध्यम से सम्पर्क कर दिये जा रहे स्वास्थ्य उपचार के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर गढ़वाल मंडलायुक्त शैलेश बगौली ने कहा कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने यह बेहतरीन पहल की है। दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का टैली मेडिसिन के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराये जा रहे हैं। साथ ही दुर्गम क्षेत्रों में फार्मासिस्ट द्वारा रोगियों का सीधा संवाद डाक्टर से कराकर उपचार संबंधी जानकारी ले सकेंगे। जिन स्थानों में डाक्टर उपलब्ध नहीं हैं उन स्थानों के लिए यह सेवा लाभदायी साबित होगी। इस दौरान प्रभारी मंत्री श्री उनियाल व आयुक्त श्री बगौली एवं जिलाधिकारी सुशील कुमार ने अस्पताल में मरीजों को फलादि वितरित कर उनका हालचाल जाना।

इससे पूर्व वन विभाग की पहल पर प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल, गढ़वाल आयुक्त शैलेश बगौली तथा जिलाधिकारी सुशील कुमार की अगुवाई में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित पौधरोपण केे हस्ताक्षर बैनर पर स्वहस्ताक्षर कर देवदार, सुराई, बुरांस आदि प्रजातियों की पौध लगाई। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह, डीएफओ लक्ष्मण सिंह रावत, सीएमओ डा0 बीएस जगपांगी, सीएमएस डा0 आरएस राणा, अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, उप जिलाधिकारी सदर एसएस राणा, ई- डिस्ट्रिक्ट मैनेजर प्रकाश चैहान समेत विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित 72 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

मुख्य अतिथि द्वारा, ध्वजारोहरण

जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित 72 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल सभा को संबोधित करते हुए।

जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित 72 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

प्रभारी मंत्री एवं आयुक्त मोबाइल टेबलेट पर जानकारी लेते हुए

जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित 72 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

श्री उनियाल एंड डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट सुशील कुमार अस्पताल में फल वितरित करते हुए

जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित 72 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

प्रभारी मंत्री सुबोध के नेतृत्व में वृक्षारोपण अभियान