Photo Gallery

Chital

view photo gallery

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Hit Counter 0002135705 Since: 01-02-2011

Patwari Training at Pauri

Print

       जिला मुख्यालय के प्रचार-प्रसार केन्द्र में पटवारी प्रशिक्षण की जानकारी लेते जिलाधिकारी
जिला मुख्यालय के प्रचार-प्रसार केन्द्र में राजस्व विभाग की तकनीकी जानकारी ले रहे 72 प्रशिक्षु पटवारियों को जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार ने पट्टी पटवारी बनने के साथ-साथ ईमानदारी व लोगों से आपसी समन्वय का पाठ पढ़ाया। जिलाधिकारी ने प्रशिक्षु पटवारियों को न सिर्फ सरकार की विभिन्त्र योजनाओं की कार्य प्रणाली समझायी बल्कि खनन तथा भूमि की पैमाइस समेत राजस्व विभाग की कई तकनीकी जानकारियों से भी रूबरू करवाया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने सेवा का अधिकार, मनरेगा, दैवीय आपदा, डिजिटल बैंकिंग, राजस्व पुलिस व्यवस्था, लिंगानुपात, टूरिज़्म, स्वच्छ प्रशासन, गांवों में कूड़ा निस्तारण आदि बिन्दुओं पर रोशनी डाली।
    जिलाधिकारी सुशील कुमार ने सोमवार को ईटीसी में चल रहे, पटवारी प्रशिक्षण शिविर पहॅुचे। इस मौके पर उन्होंने प्रशिक्षु पटवारियों को विभिन्न विभागीय अधिकारियों व तकनीकी विशेषज्ञों से अभी प्राप्त हुई जानकारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद सभी प्रशिक्षुओं को पट्टी पटवारी की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि पटवारी के पास ग्रामीण क्षेत्र की पूरी कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है, ऐसे में उन्होंने सभी पटवारियों से पद के अनुरूप ही कार्य करने का आह्नान किया। प्रशिक्षण केन्द्र में डीएम ने राजस्व विभाग की कार्यप्रणाली के कई टिप्स दिये। उन्होंने भूमि हस्तान्तरण, भूमि की पैमाइस, सार्वजनिक भूमि को सुरक्षित रखने, पलायन रोकने में राजस्व विभाग की जिम्मेदारी, किसानों की आय को दोगुनी करने समेत कई तकनीकी जानकारियों से रूबरू किया। उन्होंने प्रशिक्षुओं को खनन से होने वाले लाभ व हानि की जानकारी दी और कहा कि खनन से न सिर्फ राजस्व में इजाफा होता है बल्कि इससे पर्यावरण को भी क्षति पहुंचती है। इस मौके पर डीएम ने भारत सरकार की विभिन्न महत्वकांक्षी योजना किसानों की आय को दोगुना करने में राजस्व विभाग की अहम भूमिका पर रोशनी डाली। जिलाधिकारी गढ़वाल ने केन्द्र व राज्य सरकार की आत्मा परियोजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना तथा चकबंदी आदि योजनाओं को लेकर कार्य करने की जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश में चकबन्दी जैसे मुद्दों से भी प्रशिक्षुओं को रूबरू कराया, कहा कि राजस्व विभाग चकबन्दी को लेकर अहम भूमिका निभा रहा है। ऐसे में पटवारियों को ग्रामीणों को समझा कर विभाग की कार्य प्रणाली से अवगत कराना चाहिए। डीएम ने प्रशिक्षुओं को 5-5 समूहों में बांटकर सेवा का अधिकार, मनरेगा, दैवीय आपदा, डिजिटल बैंकिंग, राजस्व् पुलिस व्यवस्था, लिंग अनुपात, टूरिज़्म, स्वच्छ प्रशासन, गांवों में कूड़ा निस्तारण आदि 15 बिन्दुओं पर डाक्यूमेंट्री/प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने को कहा। इस मौके पर मुख्य प्रशिक्षक श्री एमएन कपरवाण, सहायक भूलेख अधिकारी श्री सुरेश चन्द्र डबराल, श्री दिनेश सिंह रावत, श्री हेमेन्द्र नयाल आदि उपस्थित रहे।

 

 पटवारी प्रशिक्षुकों को विभिन्न विषयों में जानकारियॉ देते जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार।  जिलाधिकारी गढ़वाल को परिचय देते हुए पटवारी प्रशिक्षक।
 पटवारी प्रशिक्षुकों को राजस्व प्रशासन के विषय में जानकारी देते जिलाधिकारी गढ़वाल।