Photo Gallery

Chital

view photo gallery

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Hit Counter 0002135695 Since: 01-02-2011

CM Visit at Peeda

Print

                                                 मा0 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी का पीड़ा भ्रमण कार्यक्रम दिनांक 01.12.2017

        पहाड़ में अब संगध फार्मिग के माध्यम से बंजर पड़े खेतों का पुनरूद्वार कर लोगों की आर्थिकी बढ़ाई जाएगी। यह बात आज जयहरीखाल में आसवन केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कही। उन्होंने कहा कि ग्राम पीड़ा में बंजर पड़े खेतों में लेमन ग्रास के साथ ही सगंध पादपों की खेती कर कास्तकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कलस्टर बेस खेती पर जोर देने के साथ ही कृषि सम्बन्धी पढ़ाई व अनुसंधानों पर ध्यान देने को कहा। इसके अलावा भांग के रेशे का उत्पादन, वर्षा के पानी का संग्रहण हेतु चालखाल बनाये जाने की बात कही। इस मौके पर मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा पीड़ा ग्राम में बहने वाले गधेरे का पानी रोककर झील निर्माण कराया जाएगा साथ ही सरकार इस क्षेत्र को पर्यटन सर्किट के रूप में संवारने का प्रयास कर रही है और लोगांे से कहा कि वे अपने गांव घरों को न छोड़े, अपने पुराने घरों का जीणोद्वार कर पर्यटकों के माकूल बनाये।

        कार्यक्रम में नैनीताल से आये कास्तकार श्री किशन सिंह ने बताया कि कृषि उद्यानीकरण के तहत तेजपत्ता व तुलसी के तेल से वर्ष में 20 लाख रूपये की आमदनी प्राप्त होती है किन्तु व्यवसायिक गतिविधियों में नैनीताल के पुलिस उपनिरीक्षक बाधा बन रहे हैं। इस पर मा0 मुख्यमंत्री जी ने नैनीताल पुलिस के उपनिरीक्षक को निलंबित करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त अल्मोड़ा के कृषक श्री रामानंद अग्रवाल व स्थानीय कास्तकार श्री वीरेन्द्र भारती शर्मा ने कृषि के क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठान का आहवान किया। इन कास्तकारों ने उत्पादित फसलों के लिए हाॅट बाजार के साथ ही सामग्री का समर्थन मूल्य निर्धारित किये जाने की माॅग की। कार्यक्रम में कृषि, उद्यान, जलागम सहित कई अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर मा0 कृषि मंत्री श्री सुबोध उनियाल, मा0 पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज, मा0 विधायक श्री दिलीप सिंह रावत, सचिव श्री डी0 सेंथिल पांडियन, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री शेलेन्द्र बिष्ट, मुख्यमंत्री जी के बडे भाई श्री वीरेन्द्र रावत, जिला प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी गढ़वाल श्री सुशील कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जे0आर0 जोशी, उपजिलाधिकारी लैन्सडौन श्री सोहन सिंह सैनी समेत विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 


पीड़ा ग्राम में लैमनग्रास खेती के सम्बन्ध में जानकारी लेते मा0 मुख्यमंत्री जी।

ग्राम पीड़ा में मा0 मुख्यमंत्री जी

ग्राम पीड़ा में लैमनग्रास खेती की कटाई के दृश्य।

ग्राम पीड़ा में खाली पड़े खेतों में लैमनग्रास खेती से आबाद खेत।  

ग्राम पीड़ा में लैमनग्रास की खेती का दृश्य।