Photo Gallery

Chital

view photo gallery

Recent UpdatesStop

read more

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Hit Counter 0001948118 Since: 01-02-2011

Sankalp Se Siddhi

Print

भारत सरकार के संकल्प से सिद्धि नया भारत मंथन के अवसर पर पंचायतीराज संस्था के प्रतिनिधियों का सम्मेलन जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष दीप्ति रावत की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के संदेशों का वाचन किया गया व जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा स्वच्छ भारत का संकल्प, गरीबी भारत मुक्त भारत, जातिवाद मुक्त भारत, सांप्रदायिकता मुक्त भारत, आंतकवाद मुक्त भारत, भ्रष्टाचार मुक्त भारत का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा बेटी बचाओ, भेदभाव, सबका साथ सबका विकास, स्वच्छ भारत का भी वीडियो दिखाया गया। इसके साथ ही महाराष्ट्र के ग्राम हिबरी का उदाहरण देते हुए सभागार में उपस्थित जन प्रतिनिधियों को इसी प्रकार का प्रयास करने की आहृान किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र पंचायत सदस्य गहड़ श्री संतेन्द्र प्रसाद द्वारा सरकारी कार्यालयों में गंदगी व भ्रश्टाचार के संकल्प से कुछ नहीं होता है, हमें अपने तन व मन को षुद्ध करना चाहिये तभी भ्रश्टाचार समाप्त हो सकता है। क्षेत्र पंचाय सदस्य श्री जय प्रकाश ने खेती को बंजर न रखने की बात कही। ब्लाॅक प्रमुख पौड़ी श्रीमती संतोशी रावत ने ग्राम सभाओं में विषेश रूप से स्वच्छता अभियान चलाने की बात कही। मुख्य विकास अधिकारी, श्री विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि संकल्प को मूल मंत्री माने। उन्होंने कहा कि 35 हजार षौचालयों का निर्माण जनपद को खुले में षौच से मुक्त किया जा सके। यह भी प्रयास प्रषासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कलस्टर आधारित कार्यो पर बल देने की बात कही। उन्होंने कहा कि कम पानी वाली फसलों को उगायें ताकि अच्छी खेती हो सके।
जिलाधिकारी श्री सुषील कुमार ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ कार्य करना होगा। हमें यह संकल्प अन्तिम छोर तक पहुंचाना होगा तथा हमें संकल्प करना चाहिए कि हम जो भी कार्य/संकल्प करें, उस कार्य/संकल्प को धरातल पर पूर्ण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव में पलायन एक बड़ी समस्या बनी हुई है, जिसके लिए जिला प्रषासन द्वारा प्रयोग के तौर पर लखोली, पंचुर, ऊणी एवं तंगोली गांवों में चकबन्धी का कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य गांवों में भी चकबन्धी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि घेरबाड़ करते समय ध्यान दें कि खेती वाली जगहों पर ही घेरबाड़ की जाय। उन्होंने कहा कि यदि किसानों की आर्थिक स्थिति सही होगी तभी हमारा देष फिर से सोने की चिड़िया बन सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि उत्पादन से स्वतः ही बाजारीकरण का निर्माण होता है तथा इसके तहत आय के साधनों का भी विकास होता है। भ्रश्टाचार पर बोलते हुए उन्होंने  कहा कि इंटरनेट का प्रयोग किया जाय ताकि लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे प्राप्त हो सके जिससे उन्हें कार्यालयों के चक्कर ना काटने पडे। जिलाधिकारी ने पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायत घरों को सुदृढ बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि पंचायत घरों में बिजली, पानी आदि की सुविधाओं से आच्छादित हो तो वहाॅ पर काॅमन सर्विस सेंटर स्थापित किया जा सके, जिसके माध्यम से मूल, जाति, आय आदि प्रमाण पत्रों को ग्रामीण सीधे प्राप्त कर सकें। कहा कि प्रषासन की ओर से इस कार्य पर विचार किया जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दीप्ति रावत ने कहा कि हमें महात्मा गांधी तथा प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत मिषन का सपना साकार करना होगा। उन्हों प्रत्येक जिला पंचायत सदस्यों को एक-एक गांव गोद लेने को कहा। उन्होंने उस ग्राम सभा को आदर्ष गांव बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमें घर ही नहीं बाहर भी सफाई का ध्यान रखना होगा तभी सफाई अभियान सफल होगा। इस मौके पर डीपीआरओ श्री एमएस खान, अपर मुख्य अधिकारी श्री बीडी पांडे, पूर्व पालिकाध्यक्ष श्री राजेन्द्र प्रसाद टम्टा, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत के अधिकारी व कर्मचारी तथा विभिन्न समाचार पत्रों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। संचालन श्री गणेष खुगषाल गणि ने किया।

 

ss1

जिला पंचायत सभागार में संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम में प्रतिज्ञा लेते जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती दीप्ति रावत, जिलाधिकारी गढ़वाल, सी0डी0ओ0 पौड़ी

ss2

जिला पंचायत सभागार में संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम में प्रतिज्ञा लेते अधिकारी , जिला पंचायत सदस्य एवं प्रतिनिधिगण।